कक्षा 11-रसायन विज्ञान अध्याय 1. रसायन विज्ञान की कुछ मूल अवधारणाएँ का समाधान

कक्षा 11-रसायन विज्ञान अध्याय 1. रसायन विज्ञान की कुछ मूल अवधारणाएँ का समाधान

रसायन विज्ञान विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है जो पदार्थों की संरचना, गुणधर्म, प्रक्रियाएँ और उनके आपसी प्रभावों का अध्ययन करती है। यह हमारे दैनिक जीवन में हमेशा मौजूद रहता है और हमारे वातावरण, आहार, औषधीय पदार्थ आदि के सम्बन्ध में भी उपयोगी ज्ञान प्रदान करता है।

इस अध्याय में हम कुछ मूल अवधारणाओं पर चर्चा करेंगे जो रसायन विज्ञान के मूल आधार को समझने में मदद करेंगे।

पदार्थ: रसायन विज्ञान के अनुसार, पदार्थ मामले के आधार पर तीन रूपों में पाया जा सकता है – तत्व, मिश्रण और यौगिक। तत्व एक पदार्थ होता है जो केवल एक प्रकार के अणुओं से मिलकर बनता है। मिश्रण एक वातावरण में दो या दो से अधिक पदार्थों के मिश्रण होते हैं। और यौगिक एक पदार्थ होता है जो दो या अधिक तत्वों से मिलकर बनता है और उनके बीच केमिकल रिएक्शन के माध्यम से अलग किया जाता है।

परमाणु: परमाणु, रसायन विज्ञान का मूल इकाई होता है। यह एक अत्यंत सूक्ष्म अणु होता है जो पदार्थ के सबसे छोटे और अविभाज्य अणु होते हैं। परमाणु में प्रोटॉन, न्यूट्रॉन, और इलेक्ट्रॉन पाए जाते हैं।

तत्व: तत्व एक पदार्थ होता है जिसमें समान प्रकार के परमाणुओं की संख्या होती है। पीरियाडिक सारणी में तत्वों को वर्गीकृत किया गया है जिससे हमें उनके गुणधर्मों की जानकारी मिलती है।

यौगिक: यौगिक एक पदार्थ होता है जो दो या अधिक तत्वों से मिलकर बनता है। ये तत्व एक समानांतर पृष्ठीय अणुओं से मिलकर बन सकते हैं या इलेक्ट्रान के साझीकरण के माध्यम से बने होते हैं। यौगिकों के पास नए गुणधर्म और विशेष प्रभाव होते हैं।

 

Scroll to Top