कक्षा 11 अध्याय 14-तरंगें का समाधान

कक्षा 11 अध्याय 14-तरंगें का समाधान

तरंगें एक महत्वपूर्ण अध्याय है जो कक्षा 11 के भौतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम में शामिल है। इस अध्याय में हम तरंगों के सिद्धांत, तरंगों के प्रकार, तरंगों के लक्षण, आंतरिक आवृत्ति, तरंगों का प्रसारण, हर्मोनिक तरंगें, तरंगों का आपात संख्याता, इंटरफेरेंस, उच्चतर तरंगों का उत्पादन आदि के विषयों पर चर्चा करते हैं।

तरंगें एक प्रकार की ऊर्जा का प्रवाह होता है जो एक स्थिर माध्यम में विभिन्न प्रकार के विवर्तन के कारण उत्पन्न होती है। हम इस अध्याय में विभिन्न प्रकार की तरंगों को समझते हैं, जैसे कि लघुतरंग, मध्यतरंग, दीर्घतरंग, समकक्ष और समान्तर तरंग, हाइवरी तरंग आदि। हम तरंगों के लक्षण जैसे कि अवधारणात्मक दूरी, अम्प्लिट्यूड, आवृत्ति, आपात चौड़ाई, तरंगदूरी आदि पर भी चर्चा करते हैं।

इस अध्याय में हम तरंगों के बारे में विभिन्न आवेगीय प्रभावों के बारे में भी अध्ययन करते हैं, जैसे कि आपात तरंगा और नॉर्मल तरंगा, उभयवायवी तरंगा, अनुक्रमिक तरंगा, निकालना तरंगा, द्विस्थानिकता, संरक्षण तरंगा, उभयधारी तरंगा आदि। हम तरंगों के अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी विचार करते हैं, जैसे कि इंटरफेरेंस का सिद्धांत, उच्चतर तरंगों का उत्पादन और विभिन्न तरंग यंत्रों का उपयोग।

Scroll to Top