अध्याय 4-औद्योगिकीकरण का युग का समाधान

सन् 18वीं शताब्दी में आरंभिक औद्योगिकीकरण का युग शुरू हुआ था, जो बाद में सन् 19वीं शताब्दी में विस्तृत रूप लेने लगा। यह युग अधिकतर देशों में वैश्विक विपत्तियों का कारण बना, जैसे भूकंपों, तापमान के उछाल, और जलवायु परिवर्तन। इसलिए, आज के दौर में इस समस्या का समाधान आवश्यक हो गया है।

यह अध्याय औद्योगिकीकरण के युग में उत्पन्न विभिन्न समस्याओं का समाधान करने के बारे में है। इसमें विभिन्न विषयों पर बात की गई है जैसे कि उद्योगीकरण का मतलब, उसके फायदे और हानियां, औद्योगिक क्रांति के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में उत्पन्न समस्याएं जैसे शोषण, जैव विविधता का नुकसान और जलवायु परिवर्तन के असरों पर भी बात की गई है।

इस अध्याय में औद्योगिकीकरण से संबंधित विभिन्न चुनौतियों के समाधान के बारे में बताया गया है।

औद्योगिकीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हम विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन को मेहनत के बजाय मशीनों द्वारा तैयार करते हैं। इस प्रक्रिया को हमारी आज की दुनिया में और अधिक उन्नत बनाने के लिए औद्योगिकीकरण का युग बन गया है।

भारत इस युग में भी शामिल हुआ है और अब इसे आगे बढ़ाने का समय है। लेकिन इस विकास के साथ हम बहुत सी समस्याओं का सामना भी कर रहे हैं। जैसे कि जलवायु परिवर्तन, जंगलों की कटाई, जनसंख्या की बढ़त, बाढ़ और भूकंप जैसी प्रकृतिक आपदाओं से जूझना आदि। इन समस्याओं को हमें हल करना होगा, जिससे हम सशक्त भारत का निर्माण कर सकें।

भारत में औद्योगिकीकरण का युग 1947 के बाद शुरू हुआ, लेकिन यह बहुत अधिक तेजी से विकसित नहीं हो पाया। इससे पहले भारत के लोग सब्जी, फल, अनाज जैसी चीजों का उत्पादन करते थे। उन्हें अपने हाथों से उत्पादन करने का अभ्यास था।

Scroll to Top