प्रवेश से वंचित छात्रों के लिए फिर खुल गया समर्थ पोर्टल, उच्च शिक्षा मंत्री ने दिये निर्देश - Samarth Portal Registration

किसी कारण से प्रवेश से वंचित व कम्पार्टमेंट परीक्षा में पास हुए बच्चो को कॉलेज में प्रवेश हेतु समर्थ पोर्टल को पुनः 27 अगस्त से 5 सितंबर तक खोला जायेगा,जिसमे प्रवेश से वंचित छात्र-छात्राए समर्थ पोर्टल में पंजीकरण करा सकेंगे|इसके बाद दोबारा पोर्टल नहीं खोला जायेगा|राज्य में अब तक स्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिए 76030 छात्रों ने पंजीकरण कराया है, जबकि परास्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिए 24895 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है.

प्रवेश से वंचित छात्रों के लिए फिर खुल गया समर्थ पोर्टल, उच्च शिक्षा मंत्री ने दिये निर्देश – Samarth Portal Registration

पुनः समर्थ पोर्टल खुलने की तिथि 27 अगस्त 2024
समर्थ पोर्टल बंद होने की तिथि 05 सितम्बर 2024
फीस जमा करने की अंतिम तिथि 10 सितम्बर 2024
समर्थ पोर्टल पर जाने के लिएCLICK HERE
JOIN WHATS APP GROUPCLICK HERE

प्रवेश से वंचित छात्रों के लिए फिर खुल गया समर्थ पोर्टल, उच्च शिक्षा मंत्री ने दिये निर्देश – Samarth Portal Registration

समर्थ पोर्टल (Samarth Portal) एक सरकारी पहल है जिसे भारत सरकार द्वारा उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रशासन और शैक्षणिक कार्यों को डिजिटल बनाने के लिए लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के विभिन्न कार्यों को एकीकृत करने और ऑटोमेट करने में मदद करता है। इसका उद्देश्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सरल बनाना और पारदर्शिता लाना है।

इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न कार्य किए जा सकते हैं, जैसे:

  1. छात्र प्रबंधन: छात्र के दाखिले से लेकर उसके ग्रेजुएशन तक की पूरी जानकारी को पोर्टल पर संगृहीत और प्रबंधित किया जाता है।
  2. शिक्षक प्रबंधन: शिक्षकों की जानकारी, उनके समय सारणी, वेतन विवरण, और अन्य प्रशासनिक कार्यों को प्रबंधित किया जाता है।
  3. परीक्षा और परिणाम प्रबंधन: परीक्षाओं के आयोजन और परिणामों के प्रबंधन के लिए पोर्टल का उपयोग किया जा सकता है।
  4. वित्तीय प्रबंधन: फीस संग्रहण, छात्रवृत्ति वितरण, और अन्य वित्तीय प्रक्रियाओं को डिजिटल रूप में प्रबंधित किया जा सकता है।
  5. ई-लर्निंग और ऑनलाइन कोर्सेज़: यह पोर्टल छात्रों को ऑनलाइन कोर्सेज़ और ई-लर्निंग सामग्री प्रदान करने में भी सक्षम है।

समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।

होम पेज पर जाने के लिए क्लिक करे

Scroll to Top